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पहेली अपराध

जब खिलाड़ियों के लिए कुछ मजेदार होता है तो वे अधिक खुश होते हैं और जब वे खुश होते हैं तो वे अधिक प्रयास करते हैं।

पहेली अपराध।

मैं यह कहकर शुरू करता हूं कि यह अपराध सभी के लिए नहीं है। यह एथलीटों के एक अद्वितीय सेट के समाधान के रूप में उनकी ताकत में टैप करने और हमारे कार्यक्रम के लिए काम करने वाली प्रणाली बनाने के तरीके के रूप में आया। भले ही आपके कर्मचारी इस विशेष प्रणाली में फिट न हों, हो सकता है कि यह कुछ रचनात्मक विचारों को जगाए जो आपके अपराध को और अधिक प्रभावी बनाने में आपकी सहायता कर सकें।

हम एक 6-2 चलाते हैं। इसका कारण यह है कि हमारे सम्मेलन में हिटर्स के बाहर कुछ बहुत ही उच्च क्षमता थी जो एक ठोस दाएं तरफ ब्लॉक की मांग करती थी। हमारे कार्यक्रम के सेटर्स रोस्टर में सबसे लंबे खिलाड़ी नहीं थे और प्रतिस्पर्धा के लिए आवश्यक ब्लॉक डालने में सक्षम नहीं थे। यह एक ऐसा परिदृश्य है जिसका कई प्रशिक्षकों को सामना करना पड़ता है।

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हमारे पास तीन मिडल भी थे जो सेटर से एक फुट पीछे बहुत अच्छे थे और साथ ही हमारे तीन सर्वश्रेष्ठ हिटर भी थे। 6-2 चलाने से खुद को स्लाइड में 5-1 के बराबर उधार नहीं मिलता है। स्लाइड को चलाना और दाईं ओर आना अभी भी संभव है, लेकिन अगर हमने ऐसा दो हिटरों के साथ किया जो स्लाइड में अच्छे थे, तो हम तीसरे की ताकत का उपयोग नहीं कर रहे थे।

मैंने यह भी देखा कि अगर हम गेंद को स्लाइड के साथ नीचे नहीं डालते हैं, तो हमारे मिडल को कोर्ट के बीच में वापस अच्छी ब्लॉकिंग पोजीशन में वापस आने में मुश्किल हो रही थी, खासकर अगर विरोधी सेटर वापस उनके बाहर चला गया हिटर के रूप में हमारा मध्य इसे वापस बीच में तोड़ रहा था, जिसे फिर से दिशा बदलनी पड़ी।

"पहेली" बनाने के लिए शक्तियों पर पूंजीकरण

इसलिए, चुनौती यह थी कि हमें बुरी परिस्थितियों में जाने से रोकते हुए उनकी ताकत का फायदा उठाया जाए। मिडल में से किसी एक के नहीं खेलने या उनमें से किसी एक को सिर्फ राइट-साइड खेलने के लिए परिवर्तित करने के बजाय, हमने अपने मिडल और अपने राइट-साइड को एक स्थिति के रूप में प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया। मैंने उन्हें "मध्य अधिकार" कहा। मेरे एक खिलाड़ी ने फैसला किया कि इसे "राइट मिडल" पर स्विच करना और फिर इसे "पहेली" में छोटा करना बेहतर होगा। तो मध्य और दाहिनी ओर होने के बजाय अब हमारे पास "पहेलियां" हैं और इस प्रकार "पहेली" अपराध का जन्म हुआ।

इसने हमें कुछ चीजें करने की अनुमति दी। सबसे पहले, जब हमारे बीच में एक स्लाइड चलती थी, तो वह वापस बीच में ब्लॉक करने के लिए ठीक होने के बजाय, वह दाईं ओर रहती थी। दूसरा, इसने हमें अपने अपराध के साथ रचनात्मक होने की अनुमति दी। हम किसी भी सर्व प्राप्त रोटेशन में स्लाइड्स पर अपनी दो-सामने की पंक्ति "पहेलियों" को चलाने में सक्षम थे।

उदाहरण के लिए, रोटेशन 1 में जब हमारा सेटर ज़ोन 1 में होता है, तो हमारा लेफ्ट साइड हिटर 2 में होता है, और हमारे पास 3 और 4 में "पहेली" होती है, हम आम तौर पर सभी तीन हिटर को छोड़ देते हैं और हमारे मानक प्ले में एक होगा "पहेलियों" में से एक स्लाइड चलाते हैं, दूसरा सेटर के सामने एक त्वरित सेट चलाता है, और बाईं ओर एक 4 (उच्च गेंद को बाहर की ओर) मारा जाता है।

फिर, अगली बार जब हम एक ही रोटेशन में थे तो हमारे पास "पहेलियों" के मार्ग बदल सकते थे ताकि रक्षा का अनुमान लगाया जा सके कि "मध्य" कौन था और स्लाइड कौन चला रहा था। उन आधार मार्गों से हम कई अन्य मार्ग संयोजन कर सकते हैं, जिसमें सेटर के सामने स्लाइड चलाना, बाहर के मार्गों को पार करना और कई त्वरित संयोजन शामिल हैं। रोटेशन 2 और 3 में हम समान रचनात्मक संयोजन कर सकते थे।

हमारी "पहेलियां" वास्तव में इसे पसंद करती हैं क्योंकि वे फोकस हैं, और उन्हें लगता है कि वे किसी भी स्थिति में अपने सर्वोत्तम दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं। हमारे बाहरी लोग इसे पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें अधिक एकल ब्लॉक स्थितियां मिल रही हैं क्योंकि अवरोधकों को "पहेलियों" पर इतना ध्यान केंद्रित करना पड़ता है। हमारे बसने वाले इसे किसी भी अन्य स्थिति से अधिक पसंद करते हैं क्योंकि वे अपने द्वारा कहे जाने वाले मार्गों के साथ सुपर क्रिएटिव हो जाते हैं।

संक्रमण में, चूंकि हमारी "पहेलियों" की ताकत एक पैर से दूर है, इसलिए हम दोनों एक दूसरे के बगल में नेट से संक्रमण कर रहे हैं। बीच में एक सामान्य मध्य की तरह संक्रमण करेगा, लेकिन दाईं ओर की "पहेली" उनके दाईं ओर अधिक आंतरिक स्थिति में संक्रमण करेगी। यह दोनों में से किसी एक को स्लाइड चलाने की अनुमति देगा, जो कि उनका सबसे अच्छा तरीका है। हम स्लाइड को "पहेली" से दाईं ओर कहते हैंआंतरिक स्लाइड(शायद सबसे सटीक शब्दावली नहीं है क्योंकि मध्य स्लाइड कोर्ट पर अधिक आंतरिक है, लेकिन हमारे बच्चे समझते हैं कि यह उनके संक्रमण की स्थिति को अधिक संदर्भित करता है फिर हिट ही)।

सीमाओं

किसी भी प्रणाली की तरह, सीमाएं हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण पास का महत्व है। यह लगभग किसी भी अपराध के लिए कहा जा सकता है, लेकिन इस प्रणाली के साथ चूंकि दो हिटर आमतौर पर अप-टेम्पो सेट चला रहे होते हैं, सिस्टम से बाहर होने वाले अधिकांश नाटक बाहरी या पिछली पंक्ति में जाते हैं। संक्रमण में, यदि हमारे पास सिस्टम से बाहर का पास है, तो हमारी "पहेली" जो दाईं ओर है, अपनी आंतरिक स्थिति से बाहर निकलकर दो फीट की दाहिनी पिन पर हिट करने के लिए एक अधिक पारंपरिक दाईं ओर की स्थिति में आ जाएगी।

एक और समस्या जिसका हमें सामना करना पड़ा वह है लेफ्टी। हमारे पास एक ठोस लेफ्टी था दूसरे वर्ष हमने यह अपराध किया जो बीच में रहना पसंद नहीं करता था, इसलिए हमने दो काम किए। सबसे पहले, हम उसे और "पहेली" को बताएंगे जो उसके साथ आगे की पंक्ति में थी, अगर उनके पास जितना संभव हो सके हमारे लेफ्टी को दाईं ओर रखने का समय था, जहां वह एक पारंपरिक अपराध की तरह अधिक आरामदायक थी।

दूसरा, हमने उसे एक पैर से नीचे जाने के लिए भी प्रशिक्षित किया, लेकिन सेटर के सामने जहां मिडल ने 31 मारा। उसे वास्तव में यह पसंद आया और अगर इसका मतलब है कि वह इस फ्रंट स्लाइड को चला सकती है तो वह बीच से ब्लॉक करने पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध होगी ( क्लासिक देना और लेना)।

हमने कई फ्री बॉल प्ले तैयार किए हैं जो इस प्रणाली से भी लाभान्वित होंगे।

सबसे सरल जो खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पसंद आया वह यह था कि बीच में हमारी "पहेली" सामान्य स्लाइड चलाती थी, दाईं ओर हमारी "पहेली" कम 2 चलती थी और हमारे बाहर एक उच्च बाहरी गेंद दौड़ती थी जिसे हम काम कर रहे थे एक तेज़ "गो" सेट में विकसित हो रहा है।

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एक और भिन्नता थी स्लाइड को चलाने के लिए और सही "पहेली" को चलाने के लिए जिसे हम "स्लैश" कहते हैं, सेटर के पीछे एक कम 2 जो स्लाइड के समान गति पर हिट होता है ताकि वे दोनों हिटर मूल रूप से हवा में हों उसी समय। यह अदालत के दाहिने हिस्से को अधिभारित करता है और हमारे बाहरी लोग बस सेट होने के लिए ललचा रहे हैं क्योंकि वे एक के बाद एक होने की सबसे अधिक संभावना है।

सभी प्रकार की विविधताएं हैं और हम अपने बसने वालों से कहते हैं कि वे विचारों के साथ आते रहें ताकि यह पता लगाने की कोशिश की जा सके कि क्या काम करता है।

जैसा कि मैंने कहा, यह हर किसी के लिए नहीं है और शुरुआत में यह बदसूरत होगा, लेकिन इस तरह हम सीखते हैं और बेहतर होते हैं। हमारी टीम ने वास्तव में कुछ कारणों से इस प्रणाली में प्रवेश किया है। सबसे पहले, वे देखते हैं कि हम उनकी ताकत और उन चीजों का उपयोग करके एक प्रणाली बना रहे हैं जो हमें उन स्थितियों में डालने के लिए अच्छी हैं जहां वे सफल हो सकते हैं। दूसरा, इसने उन्हें स्वामित्व दिया है क्योंकि हमने इसे उनके इनपुट और फीडबैक के साथ बनाया है, इसलिए उन्हें लगता है कि यह उनका अपराध है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह उनके लिए मजेदार है।

जब खिलाड़ियों के लिए कुछ मजेदार होता है तो वे अधिक खुश होते हैं और जब वे खुश होते हैं तो वे अधिक प्रयास करते हैं। यदि आपके पास ऐसा कुछ चलाने के लिए कर्मचारी हैं, तो इसे एक शॉट दें, लेकिन यदि आप शायद नहीं भी हैं तो यह आपको बॉक्स के बाहर सोचने में मदद कर सकता है और अपनी खुद की एक प्रणाली बना सकता है जो आपकी ताकत के लिए खेलता है और आपके बच्चों को मौका देता है उनकी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए। रचनात्मक अपराध एक "पहेली" है जिसे हम सभी को हल करने की आवश्यकता है।

मूल रूप से 5 सितंबर, 2018 को प्रकाशित